यूपी, दिल्ली और हरियाणा वालों को झमाझम बारिश के लिए 10 जुलाई तक करना होगा इंतजार

मौसम विभाग का अनुमान, आठ जुलाई से बदलेगा मानसून का मिजाज

senani.in || डिजिटल डेस्क

भीषण गर्मी और धूप से बेहाल उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों के लोगों को आठ जुलाई से मौसम बदलने से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार दस जुलाई से इन राज्यों में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा।

मौसम से जुड़े पूर्वानुमान मॉडल पर आधारित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी किए गए ताजा अनुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून आठ जुलाई से पश्चिमी तटों और मध्‍य भारत के पूर्वी भागों सहित दक्षिण प्रायद्वीप भारत में धीरे-धीरे प्रभावी हो सकता है।

यहां 11 जुलाई को बदलेगा मौसम

उत्‍तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी मध्‍य भागों पर 11 जुलाई के आसपास एक निम्‍न दबाव के क्षेत्र के विकसित होने की संभावना है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

ऐसे मिलेगी राहत

पूर्वी भारत के भागों में वायुमंडल की निचली सतह पर आठ जुलाई से बंगाल की खाड़ी की तरफ से पूर्वी आर्द्र हवाएं धीरे-धीरे प्रभावी होंगी। यह हवाएं 10 जुलाई से पंजाब और उत्‍तरी हरियाणा समेत उत्‍तर-पश्चिम भारत में भी पहुंचने लगेंगी। इसी दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्‍थान के बाकी भागों तथा दिल्‍ली में आगे बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही 10 जुलाई से उत्‍तर पश्चिम और मध्‍य भारत के राज्‍यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं।

Health Alert : बारिश के मौसम में बच्चों को ऐसे रखें स्वस्थ https://senani.in/2021/07/04/health-alert-keep-children-healthy-in-the-rainy-season-brings-many-infectious-diseases-with-them-keep-your-loved-ones-away-from-rain-water-mosquitoes-and-dirt/

यूपी के इन जिलों में दो दिन ग्रीष्म लहर की चेतावनी

।मथुरा, हाथरस, फीरोजाबाद, जालौन, झांसी और आसपास के जिलों में छह और सात जुलाई को मौसम विभाग ने ग्रीष्म लहर की चेतावनी जारी की है। विशेषज्ञों की सलाह है कि बहुत जरूरी होने पर ही धूप में घर से बाहर निकलें।

Leave a Reply