Nalanda News : रिवार्ड पॉइंट के नाम पर ठग लिए 16 लाख

हरियाणा निवासी को जंबो गिफ्ट में कार और मोबाइल का लालच देकर कई किस्तों में ऑनलाइन 16 लाख से अधिक रुपये अलग-अलग बैंक अकाउंट में कराए जमा

नालंदा की दीपनगर थाना पुलिस की मदद से हरियाणा पुलिस ने डुमरांव से एक को किया गिरफ्तार

अविनाश पांडेय||बिहारशरीफ

इंटरनेट ने अगर हमारी जिंदगी आसान की है तो दूसरी तरफ कई मुश्किलें भी पैदा की हैं। चंद सेकेंड का क्लिक हमें हजार सूचनाओं को आसानी से मुहैया कराता है। लेकिन, साइबर अपराधी इंटरनेट की दुनिया में काला धब्बा बनकर मंडरा रहे हैं। जबसे इंटरनेट का जन्म हुआ, तब से यह मुश्किल नासूर का शक्ल अख्तियार कर चुकी है। साइबर अपराध से लगभग पूरी दुनिया परेशान है और इससे बचाव के तरीके भी खोजे जा रहे हैं। लेकिन, अंकुश लगने के बजाय यह अपराध तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। साइबर अपराधी लगातार लोगों को कभी लॉटरी तो कभी इनाम का झांसा देकर ठगी का शिकार बना रहे हैं। ताजा मामला इस बार दीपनगर पुलिस थाने में आया।

प्रतीकात्मक तस्वीर

शातिर ठगों ने हरियाणा के एक व्यक्ति को ई-कामर्स के माध्यम से रिवार्ड पॉइंट में जंबो गिफ्ट में कार और मोबाइल देने का लालच देकर झांसे में लिया। इसके बाद ऑनलाइन कई किस्तों में 16 लाख से अधिक रुपये अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करा लिए। ठगी के शिकार व्यक्ति की शिकायत पर हरियाणा के सोनीपत जिले के राय थाना में मामला दर्ज किया गया। हरियाणा पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ 420 का केस दर्ज कर लिया। ठगों के मोबाइल नंबर ट्रेस कर उनके बैंक खातों की पूरी जानकारी निकालने के बाद रोहतक रेंज की साइबर क्राइम की अनुसंधान टीम ने नालंदा जिले के दीपनगर थानाध्यक्ष मुश्ताक अहमद को मामले की पूरी जानकारी दी।

ऐसे हुई गिरफ्तारी

इंस्पेक्टर सह दीपनगर थानाध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने पूरे मामले की जानकारी पुलिस अधीक्षक को दी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर दीपनगर थानाध्यक्ष ने अपने नेतृत्व में एक टीम गठित कर आरोपित को थाना क्षेत्र के डुमरांव गांव से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपित की पहचान संजय मेहता के पुत्र कौशल कुमार उर्फ कालिया के रूप में की गई है। दीपनगर थानाध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने बताया कि इससे पूर्व अन्य मामले में दीपनगर व नालंदा थाना क्षेत्र से एक-एक साइबर अपराधी की गिरफ्तारी की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम के हाथ गैंग के बारे में महत्वपूर्ण सुराग लगे हैं। संभावित स्थानों पर टीमें रवाना कर दी गई हैं।

Leave a Reply