बिहार सरकार का बड़ा फैसला, कोविड ड्यूटी में लगे मजिस्ट्रेट-पुलिसकर्मियों को विशेष प्रोत्साहन राशि, जानें किसे कितना पैसा मिलेगा

विशेष प्रोत्साहन राशि कोविड अस्पताल एवं कोविड-19 परिसर में पूर्णकालिक रूप से प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पर्यवेक्षकों एवं पुलिस पदाधिकारियों, कर्मियों को दी जाएगी

अविनाश पांडेय || बिहारशरीफ

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से देश के अनेक राज्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। बिहार में पिछले एक सप्ताह से संक्रमण की दर दस प्रतिशत के ऊपर बनी हुई है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने कर्मचारियों का हौसला बढ़ाने के लिए विशेष प्रोत्साहन नीति की घोषणा की है।

संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए राज्य सरकार ने कतिपय प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जो 15 मई 2021 तक लागू है। इस दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लगे मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षकों को विशेष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। अस्पतालों एवं कोविड-19 सेंटर में प्रतिनियुक्त नियमित दंडाधिकारी, पर्यवेक्षक, पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों को विशेष प्रोत्साहन राशि के भुगतान का निर्णय लिया गया है।

गृह विभाग ने जारी किया आदेश

जिन अधिकारियों का वेतन स्तर-6 एवं उससे ऊपर का होगा, उन्हें छह सौ रुपये प्रतिदिन मिलेंगे। वेतन स्तर-5 एवं नीचे के अधिकारियों, कर्मियों को चार सौ रुपये प्रतिदिन विशेष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। यह प्रोत्साहन राशि केवल नियमित सरकारी कर्मियों को देय होगी।

इन्हें मिलेगा लाभ

विशेष प्रोत्साहन राशि कोविड अस्पताल एवं कोविड-19 परिसर में पूर्णकालिक रूप से प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पर्यवेक्षकों एवं पुलिस पदाधिकारियों, कर्मियों को दी जाएगी। यह राशि उनके एक माह के मूल वेतन से अधिक नहीं होगी।

डीएम को भेजी जाएगी राशि

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि यह सुविधा तत्काल प्रभाव से 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेगी। विशेष प्रोत्साहन राशि के लिए आवंटन स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित जिलों के डीएम को किया जाएगा। जिला पदाधिकारी भुगतान के लिए जिलास्तरीय प्रभारी पदाधिकारी को राशि उपलब्ध कराएंगे। उक्त जानकारी नालंदा के जिला सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा मीडिया को उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply