लखनऊ विश्वविद्यालय के खाते में जुड़ी एक और उपलब्धि

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी edurank.org की रैंकिंग में विश्वविद्यालय को देश में मिला 58वां स्थान

senani.in, डिजिटल डेस्क

दूधिया रोशनी में जगमगाता लखनऊ यूनिवर्सिटी का भवन फोटो साभार : विश्वविद्यालय की वेबसाइट

लखनऊ विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसी edurank.org द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के बीच सर्वोत्तम विश्वविद्यालय के रूप में स्थान प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय ने पूरे देश में 58वीं रैंक हासिल की है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के ऊपर जिन 57 विश्वविद्यालयों और संस्थानों को रखा गया है, वे ज्यादातर आईआईटी जैसे तकनीकी विश्वविद्यालय और संस्थान या इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस हैं। अभी हाल में लखनऊ विश्वविद्यालय के एससीआईमैगो इंस्टीट्यूशंस रैंकिंग में स्थान प्राप्त करने के बाद, इस अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भी भारत के सबसे बेहतरीन प्रतिष्ठित संस्थानों के मध्य स्थान पाना उल्लेखनीय एवं महत्वपूर्ण है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने एक बार फिर अपनी क्षमता साबित कर दी है। रैंकिंग एजेंसी के रिकॉर्ड के अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय को दुनिया के शीर्ष 25% विश्वविद्यालयों में जगह मिली है। उत्तर प्रदेश के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, आईआईटी बीएचयू, एमएनआईटी इलाहाबाद, आईआईटी कानपुर, एवं एमिटी नोएडा को भी इस रैंकिंग में स्थान प्राप्त हुआ है। बीएचयू एवं एएमयू केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं। आईआईटी बीएचयू, आईआईटी कानपुर एवं एमएनआईटी इलाहाबाद तकनीकी संस्थान हैं और एमिटी नोएडा प्राइवेट विश्वविद्यालय होने के नाते, लखनऊ विश्वविद्यालय प्रदेश का सर्वोत्तम राज्य विश्वविद्यालय के रूप में स्थान प्राप्त करता है।

एशिया में 1008वां स्थान

लखनऊ विश्वविद्यालय को एशिया के समस्त संस्थानों में 1008वें स्थान पर रखा गया है। रैंकिंग edurank.org द्वारा प्रकाशित की गई है। एजेंसी ने दुनियाभर के 14178 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की है, जो उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, जापान, मैक्सिको, ओसियाना के प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं।

बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय ने देश को कई बड़े वैज्ञानिक, शिक्षाविद, साहित्यकार और नेता दिए हैं।

Leave a Reply