पीएम केयर्स फंड से खरीदे जाएंगे एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

डीआरडीओ द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी पर आधारित 500 और ऑक्सीजन संयंत्र देश के विभिन्न जिलों में लगाने को मिली मंजूरी

इस तरह देश में कुल 12 सौ से ज्यादा ऑक्सीजन संयंत्र होंगे स्थापित

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश

senani.in || डिजिटल डेस्क

डीआरडीओ द्वारा विकसित मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की प्रतीकात्मक तस्वीर। साभार : सोशल मीडिया

पीएम केयर्स फंड से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद को मंजूरी मिली है।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटरों की खरीद प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। इन्हें कोरोना के अधिक मामलों वाले राज्यों को सौंपा जाएगा। इस तरह अब 12 सौ से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर्स फंड के तहत देश के विभिन्न जिलों में जरूरत के अनुसार स्थापित किए जाएंगे।

इसके अलावा देश के विभिन्न जिलों में 500 नए प्रेशर स्विंग एडसरप्शन (पीएसए) संयंत्र लगाने को भी मंजूरी दी गई। यह संयंत्र पीएम केयर्स फंड के तहत पहले से स्वीकृत 713 ऑक्सीजन संयंत्रों के अतिरिक्त होंगे।

डीआरडीओ ने विकसित की है तकनीक

ये ऑक्सीजन संयंत्र जिला मुख्यालयों और टीयर 2 शहरों में स्थित अस्पतालों में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में बढ़ोतरी करेंगे। घरेलू विनिर्माताओं को डीआरडीओ और सीएसआईआर द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक के हस्तांतरण के साथ इन 500 ऑक्सीजन संयंत्रों को स्थापित करना होगा।

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो साभार : सोशल मीडिया

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक मेडिकल उपकरण या यूं कहें कि एक मशीन होता है। यह हवा से ऑक्सीजन बनाता है और मरीज के शरीर में उसे पहुंचाता है। यह अस्पतालों में हर बेड पर लगाकर मरीजों की जान बचाई जा सकती। यह एक मरीज लायक ही ऑक्सीजन बना पाता है। इससे कोरोना के होम आइसोलेशन वाले मरीजों की जान बचाई जा सकती है। यह मशीन हवा में मौजूद कई तरह के गैसों को अलग कर उसमें से ऑक्सीजन निकालकर और उसे शुद्ध कर मरीज को सप्लाई करती है। यह बिजली से चलता है। फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ऑनलाइन साइट पर या फिर किसी भी मेडिकल उपकरण दुकान से इसे खरीदा जा सकता है। हालांकि, कोरोना के कारण यह बाजार और ऑनलाइन साइट से गायब है। इसकी कालाबाजारी की जा रही है। इस मशीन की कीमत 30 हजार से 50 हजार के बीच होती है।

Leave a Reply