अब मिस्ड कॉल पर बुक हो जाएगा घरेलू गैस सिलिंडर

गैस बुकिंग के लिए नहीं खर्च करने पड़ेंगे रुपये, समय की भी होगी बचत

SENANI.IN || संवाददाता || डिजिटल डेस्क

प्रतीकात्मक तस्वीर

रसोई गैस सिलिंडर के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर। ग्राहक अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बिना पैसा खर्च किए मिस्ड कॉल देकर भी रसोई गैस सिलिंडर बुक करा सकते हैं। यही नहीं, व्हाट्सएप से भी गैस बुकिंग की सुविधा शुरू हो गई है।

हालांकि, यह सुविधा अभी केवल इंडियन ऑयल की कंपनी इंडेन (Indane) गैस के ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि जल्द ही अन्य कंपनियां भी यह सुविधा शुरू कर सकती हैं। इंडियन ऑयल ने अपने बयान में कहा कि इस सुविधा से उन लोगों और बुजुर्गों को राहत मिलेगी,
जो आईवीआरएस (IVRS) प्रणाली में खुद को सहज नहीं पाते थे।

इंडेन के उपभोक्ताओं को इस नंबर पर करना होगा मिस्ड कॉल

एलपीजी ग्राहक सिलिंडर भरवाने को लेकर देश में कहीं से भी टोल फ्री नंबर 8454955555 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही गैस बुकिंग का मैसेज और आर्डर नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आ जाएगा। कंपनी का कहना है कि इस सुविधा से ग्राहकों का बुकिंग के लिए कॉल करने में जो समय लगता था, उसकी बचत होगी। साथ ही ग्राहकों को इस मिस्ड कॉल के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा।

व्हाट्सएप पर ऐसे बुक कराएं गैस सिलिंडर

गैस सिलिंडर की बुकिंग मिस्ड कॉल के अलावा आप व्हाट्सएप पर केवल एक मैसेज भेजकर भी करा सकते हैं। इसके लिए सभी गैस कंपनियों की तरफ से अलग-अलग नंबर जारी किए गए हैं। आपको उक्त नंबर पर केवल REFILL टाइप कर भेजना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से REFILL टाइप कर 7588888824 नंबर व्हाट्सएप मैसेज करना होगा।

व्हाट्सएप पर जानें बुकिंग स्टेटस

अगर आपकी बुकिंग हो गई है और आप उसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो यह सुविधा व्हाट्सअप सर्विस पर उपलब्ध है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आपको टाइप करना होगा-

STATUS# उसके बाद ऑर्डर नंबर, जो सिलिंडर बुकिंग के ठीक बाद आपको मिलता है, उसको टाइप कर देना है।
उदाहरण के लिए अगर आपका बुकिंग नंबर 12345 है तो आपको टाइप करना है STATUS#12345 और इसे 7588888824 नंबर पर व्हाट्सअप मैसेज कर देना है।

-इस बात का ध्यान रखें कि STATUS# और ऑर्डर नंबर के बीच कोई स्पेस नहीं देना है।

Leave a Reply