केंद्रीय विद्यालय (केवी) में एक अप्रैल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

पहली कक्षा के लिए ऑनलाइन और अन्य के लिए ऑफलाइन करना होगा आवेदन

एक से 19 अप्रैल तक खुला रहेगा पंजीकरण पोर्टल

senani.in, डिजिटल डेस्क

प्रतीकात्मक तस्वीर

शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए केंद्रीय विद्यालय की प्रथम कक्षा में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण एक अप्रैल 2021 से शुरू होगा, जबकि दूसरी कक्षा और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल 2021 से शुरू किए जाएंगे।

पहली क्लास के लिए ऑनलाइन पंजीकरण एक अप्रैल 2021 को सुबह 10 बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल 2021 को शाम सात बजे बंद होगा। एडमिशन के लिए अधिक जानकारी https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है।

दूसरी कक्षा और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन सीटों की उपलब्धता के आधार पर आठ अप्रैल को सुबह आठ बजे से 15 अप्रैल को शाम चार बजे तक ऑफलाइन मोड में मंगाए जाएंगे।

ग्यारहवीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म, केवीएस (एचक्यू) की वेबसाइट (https://kvsangathan.nic.in) पर उपलब्ध होगा। इसमें सत्र 2021-2022 में एडमिशन के लिए फॉर्म तय शेड्यूल के अनुसार विद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

सभी कक्षाओं के लिए आयु की गणना 31.03.2021 तक की जाएगी। सीटों का आरक्षण वेबसाइट (https://kvsangathan.nic.in) पर उपलब्ध केवीएस एडमिशन दिशा-निर्देश के अनुसार होगा।

देशभर में केंद्रीय विद्यालय की वर्तमान में 1247 शाखाएं हैं। इनमें लाखों बच्चे पढ़ रहे हैं।

Leave a Reply