उत्तराखंड के लोगों को रेलवे की सौगात, दिल्ली से कोटद्वार के लिए मिली जन शताब्दी एक्सप्रेस

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोटद्वार-दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सेनानी.इन, डिजिटल डेस्क

ट्रेन के शुभारंभ अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’। फोटो साभार : पीआईबी हिंदी

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोटद्वार-दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार सिद्धबली जन शताब्दी विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री ने उन परिश्रमी रेल कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान दवा, कोयला और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर देश की सेवा की। उन्होंने बताया कि कोटद्वार-दिल्ली मार्ग का विद्युतीकरण लगभग पूरा हो चुका है। केवल 15 किलोमीटर लंबे खंड के विद्युतीकरण का कार्य लंबित है, जिसके इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद, बिजली से चलने वाली रेलगाड़ियां कोटद्वार से दिल्ली तक जाएंगी। इससे प्रदूषण में कमी आने से पर्यावरण भी सुरक्षित होगा। आगे चलकर उत्तराखंड में सभी रेलगाड़ियां बिजली से ही चलेंगी। इससे राज्य में कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और पर्यावरण की सुरक्षा भी हो सकेगी।

रेल मंत्री ने यह भी बताया कि उत्तराखंड में रेलवे की परियोजनाएं अच्छी प्रगति कर रही हैं। केंद्रीय बजट 2021-22 में रेलवे परियोजनाओं के लिए 4432 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो राज्य के लिए 2009-14 के दौरान औसत बजट से लगभग 23 गुना अधिक है। उत्तराखंड में तीन नई रेल लाइन परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। ऋषिकेश तथा कर्णप्रयाग के बीच रेलवे लाइन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। 212 करोड़ रुपये की लागत से देहरादून रेलवे स्टेशन के विकास की योजना है।

बहरहाल, यह रेलगाड़ी कोटद्वार को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगी और इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास लाएगी। सिद्धबली मंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर सम्पर्क से निश्चित रूप से लाभ होगा।

इस रेलगाड़ी के बारे में यह भी जानें

-रेलगाड़ी संख्या 04047 कोटद्वार-दिल्ली सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस दैनिक विशेष रेलगाड़ी कोटद्वार से दोपहर बाद 15.50 बजे प्रस्थान करेगी और रोजाना रात 22.20 बजे दिल्ली जंक्शन पहुंचेगी।

-रेलगाड़ी संख्या 04048 दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली जंक्शन से सुबह सात बजे प्रस्थान करेगी और प्रतिदिन दोपहर बाद 13.40 बजे कोटद्वार पहुंचेगी।

ट्रेन में लगे हैं एलएचबी कोच

इस रेलगाड़ी में एलएचबी कोच हैं। इनमें वातानुकूलित कुर्सी यान, द्वितीय श्रेणी कुर्सी यान कोच और दो जेनरेटर कोच शामिल हैं। यह रेलगाड़ी दोनों तरफ से नजीबाबाद जंक्शन, मुजफ्फरपुर नारायण जंक्शन, बिजनौर, हल्दौर, चांद सियाऊ, मंडी धनौरा, गजरौला, हापुड़ और गाजियाबाद में रुकेगी।

Leave a Reply