नालंदा : सदर अस्पताल में लगी सीटी स्कैन मशीन, मरीजों की सस्ते में हो सकेगी जांच

एक करोड़ 30 लाख की इस आधुनिक मशीन का स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया उद्घाटन

सेनानी.इन, बिहारशरीफ/अविनाश पांडेय

स्वास्थ्य मंत्री ने ऑनलाइन किया सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ

स्वास्थ्य विभाग को सभी सुविधाओं से लैस करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। कोशिश है कि सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को हर तरह की सुविधा मिले। इसी कड़ी में बुधवार को सदर अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया गया। पटना से स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने वीडियो कांफ्रेसिंग से इसका उद्घाटन किया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन (सीएस) राजेन्द्र कुमार राजेश ने कहा कि सीटी मशीन के लगने से गंभीर मरीजों के साथ गरीब तबके के लोगों को भी काफी सहूलियत मिलेगी। हालांकि, कल्पना सीटी स्कैन सेंटर इसका संचालन करेगा। सीटी स्कैन के लिए मरीजों को बाजार रेट से एक तिहाई ही खर्च करने पड़ेंगे। सीएस ने बताया कि इस मशीन की लागत मूल्य एक करोड़ 30 लाख है। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान सीएस के अलावा डीआईओ डॉ. अरुण कुमार सिन्हा, डॉ. राम कुमार, लेखपाल सुरजित कुमार, हेल्थ मैनेजर हेमंत कुमार आदि उपस्थित थे।

कर्मचारी तैनात

सदर अस्पताल में कार्यरत रेडियोलॉजिस्ट ही सीटी स्कैन मशीन का संचालन करेंगे। उनके सहयोग के लिए सीनियर टेक्निशयन पीयूष कुमार, ऑपरेटर सोनू व बबलू तैनात रहेंगे।

अभी निजी अस्पताल में ही होती थी जांच

सीएस ने बताया कि सीटी स्कैन न रहने से यहां पर गंभीर रूप से आए मरीजों को रेफर कर दिया जाता था। लेकिन, अब इस मशीन के आने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

Leave a Reply