26 अगस्त 2020 : आज का राशिफल

senani.in

प्रसिद्ध ज्योतिषी आचार्य डॉ. सुधानंद झा बता रहे हैं बुधवार का आपका दिन कैसा रहेगा? मार्ग में आने वाली बाधाएं कैसे दूर करें? हालांकि, आचार्य का यह भी कहना है कि प्रयास करने पर सभी राशि वालों को सीधे-सीधे सफलता मिलेगी। चाहे राशिफल कैसा भी क्यों न हो? आचार्य कहते हैं कि विश्वास जितना बड़ा व्यक्तित्व प्रदान करता है, अंधविश्वास उतना ही पतन की ओर ले जाता है। इसीलिए आप अपने कर्म और ईश्वर पर विश्वास कीजिए। वह आपको सफलता अवश्य देंगे।

मेष 🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज के दिन स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। खान-पान का विशेष ध्यान रखें ठंडे तरल पदार्थों के सेवन से परहेज करें। गले अथवा छाती संबंधी शिकायत रहेगी। शारीरिक रूप से कार्य करने में असमर्थ रहेंगे। मानसिक चंचलता भी आज हद से ज्यादा रहेगी। जिन कार्यों को करेंगे, उनसे बीच में ही पीछे हट जाएंगे, फिर भी आर्थिक लाभ किसी की सहायता से हो ही जायेगा। कार्य क्षेत्र में आज किसी से भी व्यर्थ की बहस न करें। नौकरी-पेशा जातक अधिकारियों से ज्यादा सावधानी बरतें। महिलाओं का मन पल-पल बदलने से अधिकांश कार्य अधूरे रहेंगे। विद्यार्थ पढ़ाई से मन चुरायेंगे।

वृष 🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज का दिन भी आपको सहज लाभ दिलाएगा। लेकिन आसानी से बन रहे कार्यों के कारण आपमें अतिआत्मविश्वास एवं अहम की भावना भी रहेगी, जिससे निकट भविष्य में हानि होने की आशंका है। कार्यक्षेत्र में किसी अन्य के दखल देने पर वातावरण कुछ समय के लिये अशांत बनेगा फिर भी आज आपके धन लाभ को कोई नहीं रोक पायेगा। नौकरीपेशा जातकों को किसी विषय में विशेष अनुभव का लाभ मिलेगा। बच्चे एवं महिलाएं जबरदस्ती अपनी बात को मनवा लेंगी। बुजुर्ग आज अपनी किसी बात पर अड़ सकते हैं। इससे थोड़ी असुविधा होगी। रक्त और पित्त संबंधी समस्या हो सकती है।

मिथुन 👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज आप दिनभर दुविधा में रहेंगे। पल-पल पर प्रतिकूलताएं मिलने से मानसिक संतुलन बिगड़ेगा। सेहत को लेकर भी आकस्मिक घटनाएं घटित होंगी। लापरवाही बिलकुल न करें अन्यथा परिणाम गंभीर भी हो सकते हैं। व्यवसायी एवं नौकरी वाले जातक कार्य से ऊबन अनुभव करेंगे। किसी भी कार्य को जबरदस्ती करने का प्रयास न करें। क्षति होगी। प्रेम संबंध में भावनात्मकता आज ज्यादा देर नहीं टिकेगी। लोग केवल स्वार्थ सिद्धि के लिए व्यवहार करेंगे। आर्थिक रूप से भी दिन नुकसान वाला रहेगा। निवेश अथवा नए कार्य का आरंभ न ही करें। घर-परिवार में उठा-पटक वाला माहौल रहेगा।

कर्क 🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज आप अपने विवेकी व्यवहार के चलते कार्य क्षेत्र एवं परिवार में अन्य लोगों से बेहतर आंके जाएंगे, परन्तु बीच-बीच में किसी कारण से क्रोध आ सकता है, जिससे लोगों की विचारधारा आपके प्रति अकस्मात बदलेगी। कार्य व्यवसाय अथवा घरेलू मामलों में अपने निर्णय औरों पर थोपने से वैचारिक मतभेद बढ़ेंगे। महिलाओं के गलत आचरण से पारिवारिक सम्मान को ठेस पहुंच सकती है। आर्थिक रूप से दिन मिलाजुला रहेगा। धन लाभ आज अकस्मात ही होगा अथवा निराश भी कर सकता है। चोट मोच का भय है। यात्रा अतिआवश्यक होने पर ही सावधानी से करें।

सिंह 🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आपका आज का दिन मिलाजुला फल देगा। प्रातः काल से ही मानसिक रूप से निराश रहेंगे। कार्यों की असफलता का गुस्सा परिजनों पर निकालने से अशांति फैलेगी। दिनचर्या प्रातः काल से ही अस्त-व्यस्त बनेगी, जिसे शाम तक नहीं सुधार सकेंगे। सब परिजन मिलकर आज आपके विरुद्ध एकजुट होंगे, जिससे अकेलापन महसूस करेंगे। व्यावसायिक स्थल पर भी आज किसी के सहयोग की अपेक्षा न करें। आर्थिक लाभ संध्या के आस-पास अल्प मात्रा में होगा। भोजन में अरुचि रहेगी। शारीरिक स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। कमजोरी रहने से उत्साहहीनता एवं स्वभाव में रूखापन आएगा।

कन्या 👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन सामान्य बीतेगा। धन लाभ आज अवश्य होगा, परन्तु अधिक पाने की लालसा मूल लाभ से भी वंचित कर सकती है। कार्य व्यवसाय में आज ज्यादा दिमाग लगाना पड़ेगा, जिसका फल थोड़ा विलंब से मिलेगा। उलझनों के बावजूद हास्य के अवसर मिलते रहने से मन हल्का रहेगा। महिलाएं पुरुषों से प्रतिस्पर्धा कर आगे निकलने का प्रयास करेंगी, लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाएंगी। जोखिम वाले कार्यों में आज निवेश कर सकते हैं। आने वाले समय में लाभ देगा। यात्रा पर्यटन की इच्छा मन में ही रहेगी फिर भी घरेलू वातावरण आनंद में कमी नही रखेगा। आज उधार न दें।

तुला ⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा अच्छा बीतेगा। धार्मिक गतिविधियों से जुड़ने का लाभ आपको अवश्य मिलेगा। स्वास्थ्य नरम रहने पर भी मानसिक रूप से शांत रहेंगे। कुछ लोग आज आपको जबरदस्ती किसी वर्जित कर्म में धकेलने का प्रयास करेंगे। इससे बचकर रहें। दोपहर बाद आर्थिक लाभ की संभावना बनेगी, जिसे पूरा होते-होते संध्या हो जाएगी। लेकिन, आज व्यवहार के बल पर नए लाभ के संबंध विकसित होंगे। भविष्य में ये उन्नति में सहायक रहेंगे। आज खर्चीली वृत्ति आर्थिक रूप से पनपने नहीं देगी। महिलाएं आज हर कार्य में दिखावा करेंगी। संतान सुख मिलेगा।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन वैसे तो सामान्य ही रहेगा फिर भी राजसी खर्च रहने से धन की कमी रहेगी। व्यवसाय में मंदी रहने से धन की आमद खर्च की तुलना में आधी भी नहीं होगी। कार्य क्षेत्र में आज छोटी सी चूक बड़ा नुकसान करा सकती है। प्रत्येक कार्य की देखभाल कर करें। आज पारिवारिक सदस्य का जिद्दी व्यवहार घर में अशांति का कारण बनेगा। विद्यार्थी वर्ग अध्ययन में लापरवाही बरतेगा। महिलाएं अनर्गल प्रवृत्ति में समय और धन व्यर्थ करेंगी, बाद में पश्चाताप भी होगा। दिखावे की भावना आर्थिक उलझनों में फँसायेगी। बुजुर्गों को भी आज सम्मान कम ही देंगे।

धनु 🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज का दिन प्रतिकूल परिस्थितियां लाएगा। व्यवसायी अथवा नौकरी वाले लोग केवल बौद्धिक बल से कार्य निकाल सकेंगे, परन्तु आज किसी भी कार्य से आशानुकूल लाभ नहीं हो सकेगा। लापरवाही भी स्वभाव में अधिक रहेगी, जिसका खामियाजा आपके साथ अन्य लोगों को भी भुगतना पड़ेगा। सरकारी कार्य में सफलता निकट आते-आते हाथ से निकल सकती है। आर्थिक लाभ पाने के लिए परिश्रम के साथ वाणी में मधुरता रखनी पड़ेगी फिर भी अल्प लाभ से ही संतोष करना पड़ेगा। पारिवारिक वातावरण में अचानक स्वार्थ सिद्धि की भावना व्यक्तिगत संबंध में खटास लाएगी फिर भी व्यवहार के लिए नापसंद कार्य भी करने पड़ेंगे।

मकर 🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन भाग्योदय करने वाला रहेगा। उच्च प्रतिष्ठित सामाजिक लोगों से मिलना जुलना होगा हो सकता है। आपका व्यवहार किसी को पसंद न आए, इसलिए व्यावहारिक रूप से आज सतर्कता बरतनी अत्यंत आवश्यक है। अन्यथा भविष्य के लाभ से वंचित रह जाएंगे। घर एवं बाहर का वातावरण सहयोगी मिलने से दिनचर्या व्यवस्थित रहेगी, लेकिन महिलाएं आज अपनी आदतों को लेकर स्वयं परेशानी में फंसेंगी। व्यवसायी वर्ग को आकस्मिक लाभ के सौदे हाथ लगेंगे। अन्य लोगों को भी आज सोच से कहीं अधिक लाभ मिल सकता है। इसके लिए धैर्य एवं परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। संध्या का समय थकान वाला परन्तु अधिक आनंददायक रहेगा।

कुंभ 🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज का दिन आपके लिए आशाजनक रहेगा। बेरोजगार लोग आज थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करें, निश्चित सफलता मिलेगी। व्यवसायी अथवा नौकरी-पेशा जातक कार्यभार को देखकर घबरा सकते हैं, लेकिन एक बार आरंभ करने पर जटिल कार्य भी आसान नजर आएगा। समय पर सहयोग भी मिल जाएगा। आर्थिक विषयों को आज गंभीरता से लेंगे। धन लाभ बीच बीच में आवश्यकता अनुसार होता रहेगा लेकिन फिर भी धन को लेकर परिवार में असंतोष रहेगा। महिलाओं का दिमाग आज धन खर्च करने पर भी अस्थिर रहेगा। किसी का दिया प्रलोभन दिमाग में घूमता रहेगा। आज आपको जितना भी मिले कम ही लगेगा।

मीन 🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आपके लिए आज का दिन सुख सौभाग्य में वृद्धि करेगा। आज आप अपने विवेक एवं चातुर्य से सर्वत्र प्रशंशा के पात्र बनेंगे। अन्य लोगों के लिये भी मार्गदर्शक बनेंगे। प्रतिस्पर्धियों की परवाह नहीं करेंगे फिर भी कुछ समय के लिए अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। मनमौजी प्रवृत्ति आपको आन्तरिक रूप से शांत रखेगी लेकिन अन्य लोगों को इससे परेशानी हो सकती है। आज आपकी बातों को लोग आंख बंदकर मान लेंगे परन्तु ध्यान रहे आज मौज-शौक की प्रवृत्ति रहने से अनैतिक कार्यों के लिए किसी को विवश न करें, अन्यथा मानहानि हो सकती है। महिलाओं को भी बात अभिमानी व्यवहार के चलते सम्मान हानि का सामना करना पड़ेगा।


YouTube Video : आचार्य डॉ. सुधानंद झा जी के श्रीमुख से सुनें दिल को छू लेने वाला एक गाना, नीचे दिए गए लिंक को करें क्लिक

आप इस वीडियो को पूरा देखें और सब्सक्राइब करें ताकि आचार्य जी की ओर से धर्म – कर्म व अन्य मुद्दों पर जारी वीडियो हम आप तक पहुंचा सकें। आपको बता दें कि किसी भी चैनल या वीडियो को सब्सक्राइब करने का कोई शुल्क नहीं लगता। सब्सक्राइब करने से हमारे YouTube चैनल #senani news पर जब भी कोई नया वीडियो अपलोड होगा, आप तक मैसेज पहुंचेगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s