17 अगस्त 2020 : आज का राशिफल

आचार्य डॉ. सुधानंद झा बता रहे हैं आज कैसा रहेगा आपका दिन। किन उपायों से आप बना सकेंगे अपने बिगड़े काम। पढ़िए दैनिक राशिफल।

मेष 🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज का दिन मिश्रित फलदायी रहेगा। दिन के पूर्वार्ध में क्रोध की अधिकता रहने से किसी प्रियजन अथवा आस पड़ोसी से तकरार होने की प्रबल संभावना है। सेहत भी नरम रहने से कार्य में मन नहीं लगेगा। आज विरोधी प्रबल रहेंगे मौन रहकर दोपहर तक का समय बिताएं। इसके बाद परिस्थितियों में सुधार आने लगेगा। आकस्मिक दुर्घटना में चोट का भय है। यथासंभव यात्रा टालें। प्रातःकाल कुछ समय धर्म-कर्म में बिताएं। आत्मबल मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे।

वृष 🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज का दिन आपके लिए लाभ के अवसर लाएगा, लेकिन दोपहर तक किसी विशेष कार्य को लेकर इंतजार भी करना पड़ेगा। इसके बाद ही कार्य विस्तार की सफल योजना बना पाएंगे। शेयर-सट्टे से आकस्मिक लाभ की संभावना है। निसंकोच होकर निवेश करें। पूंजी निवेश के अनुकूल परिणाम मिलेंगे। दोपहर के बाद का समय आनंदायक रहेगा। पुराने परिचितों से भेंट होंगी। आज उधारी की वसूली के लिए भी उपयुक्त समय है। परिवार में किसी अविवाहित के रिश्ते आएंगे। आध्यत्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। परिवार में किसी की सेहत पर खर्च होगा।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज के दिन आप असमंजस की स्थिति में रहेंगे। आज मन अनिर्णायक स्थिति में रहने से लाभ के अवसर हाथ से निकल सकते हैं, लेकिन आज आपका संतोषी स्वभाव रहने से मन दुखी नहीं होगा। स्वभाव में भावुकता अधिक रहने से किसी से धोखा या हानि होने की संभावना है। बिना जांच-पड़ताल के किसी की बातों पर शीघ्र भरोसा न करें। माता या किसी अन्य वरिष्ठ व्यक्ति से सलाह लेकर कोई महत्वपूर्ण कार्य करें। नकारात्मक सोच त्याग कर सकारात्मकता अपनाएं। कल से परिस्थिति अनुकूल बनने लगेगी। सेहत थोड़ी-बहुत मानसिक तनाव को छोड़ ठीक ही रहेगी।

कर्क 🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज का दिन आपके लिए आनंदायक रहेगा। आज आप दिनभर हास्य एवं मनोरंजन के मूड में रहेंगे। मौज शौक पूरा करने के लिये आवश्यक कार्यों को भी नजरअंदाज कर सकते हैं। लेखन एवं कला क्षेत्र से जुड़े जातकों को प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिलेगा। व्यापार और व्यवसाय भी आज सामान्य से अधिक उन्नत चलेगा, लेकिन आर्थिक मामलों में जल्दी से किसी पर विश्वास न करें अन्यथा हानि होने की संभावना भी है। नौकरी-पेशा जातकों की वेतन वृद्धि हो सकती है। परिजनों के साथ खरीदारी पर खर्च होगा। आज अपनी ही किसी गलती से सेहत में विकार आने की संभावना है।

सिंह 🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज का दिन आपके प्रतिकूल रहेगा। आज कार्यों में असफलता मिलने से मन हताशा से भरा रहेगा, जिस कारण क्रोध की मात्रा भी आप में आज अधिक रहेगी। जल्दबाजी में बिना विचारे कोई कार्य न करें। मध्याह्न बाद कुछ समय के लिये आलस्य और व्याकुलता बढ़ेगी। स्वास्थ्य कुछ नरम-गरम भी रहेगा। परिजनों के साथ बैठकर समस्याओं का समाधान निकालना हितकर रहेगा। लंबे समय से उलझे आर्थिक अथवा सरकारी कार्यों में आज ढील देना ही उचित रहेगा, अन्यथा उलझनें ज्यादा बढ़ सकती हैं। आज का दिन मौन होकर बिताने का प्रयास करें।

कन्या 👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन अनुकूल रहने से शारीरिक और मानसिक रूप से खुशी का अनुभव करेंगे। आज आपको सामाजिक क्षेत्र में दिए योगदान के लिये प्रशंसा मिलेगी। नौकरी अथवा व्यापार में किसी अपरिचित से पहचान भविष्य के लिए लाभदायी रहेगी। आर्थिक मामले आरम्भ में अटकते नजर आएंगे, लेकिन थोड़ा प्रयास करने पर सफलता मिल सकती है। संध्या के बाद का समय मनोरंजन में बिताएंगे। परिजनों के साथ बाहर घूमने का अवसर मिलेगा। धन खर्च अधिक रहेगा। सेहत में छोटे-मोटे विकार रहने पर भी दिनचर्या को प्रभावित नहीं करेंगे।

तुला ⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन दोपहर तक आपके अनुकूल रहेगा। व्यापार में कम परिश्रम से सफलता मिलने से कार्य के प्रति उत्साह बढ़ेगा लेकिन आर्थिक दृष्टिकोण से आज भी दिन कुछ न कुछ कमी अवश्य रखेगा। नौकरीपेशा जातकों को भी परिश्रम का फल आर्थिक या पदोन्नति के रूप में मिल सकता है। इसके लिए किसी की खुशामद भी करनी पड़ेगी। जोखिम वाले कार्यों में निवेश से अकस्मात लाभ हो सकता है। संध्या का समय परिजन अथवा किसी जानकार के साथ मतभेद होने पर अशान्त बनेगा। नसों में दुर्बलता अथवा पेट संबंधित समस्या से परेशानी हो सकती है।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में आशानुकूल सफलता मिलने से संतोष होगा, लेकिन आज बैठे बिठाए लाभ पाने की आशा न रखें अन्यथा लाभ किसी अन्य को मिल सकता है। नए कार्य का विस्तार आज दोपहर के बाद करना शुभ रहेगा। इसके लिए आवश्यक सहयोग थोड़े से प्रयास के बाद मिल जाएगा। पूर्व में किसी की सहायता करने के लिए आज समाज एवं कुटुंब में मान-सम्मान बढ़ेगा। हड्डी अथवा जोड़ों की तकलीफ हो सकती है। सतर्क रहें। शेयर सट्टे से भी आकस्मिक लाभ की संभावना है। परिवार का वातावरण शांत रहेगा।

धनु 🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज का दिन आपके लिए अशुभ और फलदायी रहेगा। दोपहर के बाद शारीरिक एवं मानसिक स्थूलता अनुभव होगी, लेकिन फिर भी लापरवाही बरतेंगे। इस कारण बाद में स्थिति गंभीर भी हो सकती है। खासकर, आज दोपहर बाद किसी प्रकार का जोखिम ना लें। भावुकता की भी अधिकता रहने से मामूली बातों को प्रतिष्ठा से जोड़ेंगे। नकारात्मक भावनाओं से बचें अन्यथा धन और कीर्ति की हानि हो सकती है। संतान के उद्दंड व्यवहार से पारिवारिक वातावरण दूषित हो सकता है। कार्य क्षेत्र में कम समय में अधिक धन कमाने का प्रलोभन मिलेगा। इनसे दूर रहें अन्यथा निराश होना पड़ेगा।

मकर 🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन आप आपके लिए लाभदायक रहेगा। आज स्वास्थ्य छोटी-मोटी परेशानियों को छोड़कर उत्तम ही रहेगा। आज आपके सोचे हुए कार्य व्यवहारिकता के बल पर अपने आप होते चले जायेंगे, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। आज परिश्रम के कार्यों की अपेक्षा बौद्धिक कार्यों में सहज सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। संध्या पश्चात परिजनों के साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर बात करेंगे। यहां अपने विचार अंत मे रखें, अन्यथा किसी की कटु वाणी सुनने को मिलेगी। दूर के कार्यों से धन लाभ होगा लेकिन खर्चीला स्वभाव बचत नहीं करने देगा।

कुंभ 🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज दोपहर बाद का समय आपके लिये अत्यन्त शुभफलदायी रहेगा, लेकिन आज आपका स्वभाव सनकी रहेगा। किसी भी कार्य को करने से पहले सोचने-समझने में समय व्यर्थ करेंगे। आज आलस्य को त्याग कर निष्ठा से कार्य में लग जाएं। भाग्योन्नति का प्रबल योग होने से थोड़े से परिश्रम के बाद घर-बाहर मान-बड़ाई मिलेगी। भाई-बहनों के लिए भी आज आप सहायक बनेंगे। नए कार्य में निवेश के लिए शुभ अवसर है। निसंकोच होकर कर सकते हैं। परिजनों के साथ धार्मिक यात्रा का अवसर मिलेगा। सेहत सामान्य रहेगी। तली वस्तुओं से परहेज करें।

मीन 🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज का दिन आपके लिये बुद्धिवर्धक रहेगा। आज नौकरी एवं व्यवसाय में थोड़े परिश्रम से अधिक लाभ मिल सकेगा। अधिकारी आप पर प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आज स्वभाव में अति आत्मविश्वास भी रहेगा। इस कारण लोगों के बीच हास्य के पात्र भी बन सकते हैं। आज आश्वासनों के चक्कर में धन न फंसाएं। हानि हो सकती है। दोपहर बाद नए कार्यों में सोच समझकर धन लगाएं। गलत निवेश हानि करा सकता है। पारिवारिक वातावरण भी आज अन्य दिनों की अपेक्षा शांत रहेगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा। सेहत में थोड़ा-बहुत उतार चढ़ाव लगा रहेगा।

Leave a Reply