सावधान! चीन में फैली एक और बीमारी, लक्षण कोरोना जैसे लेकिन है उससे भी घातक

एसएफटीएस नामक संक्रामक बीमारी से चीन में सात लोगों की मौत, 60 बीमार, जानवरों से फैल रही इंसानों में

senani.in

डिजिटल डेस्क

दुनिया को कोरोना जैसी महामारी देने वाले चीन में इसी तरह की एक और बीमारी फैल रही है।

यह बीमारी वायरस से फैलती है और इसको एसएफटीएस नाम दिया गया है। इसके लक्षण तो कोरोना जैसे ही हैं, लेकिन है उससे भी घातक क्योंकि इसका वाहक जानवरों के शरीर पर पालने वाले कीड़े हैं।

इस संक्रमण से चीन में सात लोगों की मौत हो चुकी है और 60 लोग बीमार हैं। चीन की सरकारी मीडिया ने आशंका जताई है कि यह संक्रमण तेजी से इंसानों के बीच फैल सकता है।

पूर्वी चीन ज्यादा प्रभावित

पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में पिछले छह महीनों में एसएफटीएस वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में भी 23 लोगों के इस बीमारी से संक्रमित होने की बात सामने आई है।

खांसी-बुखार से हो रही बीमारी की शुरुआत

एसएफटीएस वायरस से संक्रमित जियांग्सू की राजधानी नानजियांग की एक महिला को शुरू में खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई दिए थे। एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई। रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से अन्हुई और झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, एसएफटीएस वायरस नया नहीं है। चीन में पहली बार वर्ष 2011 में इसका पता चला था। वायरोलोजिस्ट का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले कीड़े (टिक) से मनुष्य में फैल सकता है। इसके बाद मानव जाति में संक्रमण का प्रसार हो सकता है।

Leave a Reply