06 अगस्त : आज का राशिफल

senani.in

डिजिटल डेस्क

ज्योतिषाचार्य डॉ सुधानंद झा बता रहे हैं आज का राशिफल। व्यापार और नौकरी में आज किसको मिलेगी सफलता, किसको सतर्क रहने की जरूरत है? किन उपायों से दिन को बना सकते हैं मंगलमय।

मेष 🐐

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज दिन के आरम्भ में परिस्थितियां आपको लाभ से दूर रखने वाली रहेंगी। आलस्य में पड़कर काम से दूर भागेंगे लेकिन धयान रखें प्रातः काल से मध्याह्न के बीच की गई मेहनत बाद में अवश्य संतोष प्रदान करेगी, अन्यथा पश्चाताप रहेगा। कार्य व्यवसाय भी दिन के पूर्वार्ध में ही लाभ के अवसर प्रदान करेगा। दोपहर बाद बाजार में उदासीनता आने से धन लाभ के लिये तरसना पड़ेगा। नौकरी वाले जातक आज संतोषजनक कार्य करने के बाद भी अधिकारियों से विशेष प्रयोजन सिद्ध न कर पाने पर नाराज रहेंगे। परिवार में पूजा-पाठ के आयोजन होने से वातावरण मंगलमय रहेगा, लेकिन सदस्यों में कुछ न कुछ मतभेद लगा रहेगा। स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आज कम ही रहेंगी।

वृष 🐂

(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज आपको सरकारी क्षेत्र से शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। सार्वजनिक क्षेत्र में भी मान बढ़ेगा। आज लापरवाही से बचें, अन्यथा परिणाम विपरीत भी हो सकते हैं। कार्य व्यवसाय की स्थिति पहले से बेहतर बनेगी फिर भी आज धन को लेकर अनिश्चितता के दौर से गुजरना पड़ेगा। अपने कार्य नियत समय से थोड़े विलम्ब से करेंगे। सहयोग की आज कमी नहीं रहेगी, लेकिन धन लाभ समय पर न होने के कारण थोड़ी असुविधा बनेगी। प्रतिस्पर्धा कम रहने का लाभ नहीं मिल सकेगा। गृहस्थ जीवन में छोटी-मोटी नोकझोंक के बाद भी आत्मीयता बनी रहेगी। बुजुर्गों की सेहत संबंधित समस्या अनदेखी के कारण गंभीर हो सकती है।

मिथुन👫

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज दिन के आरंभिक भाग में पूजा-पाठ में सम्मिलित होने का असर दिनभर मानसिक रूप से शांत रखेगा, लेकिन इसके बाद दैनिक कार्यों की भागदौड़ में शरीर की भी सुध नहीं रहेगी। खान-पान में लापरवाही के कारण पुराना रोग फिर उभरने की संभावना है। कार्य-व्यवसाय में लाभ की संभावना बनेगी, लेकिन अंत समय में कुछ न कुछ बाधा आने से धन की प्राप्ति आगे के लिए टलेगी। नौकरशाहों के लिए दिन लाभदायक रहेगा। अतिरिक्त आय बनाने के अवसर मिलेंगे। लेकिन, कम से संतोष करें अन्यथा मान भंग होने की स्थिति बन सकती है। परिवार में मांगलिक कार्यक्रम की रूपरेखा बनेगी। वातावरण शांत रहेगा। धार्मिक क्षेत्र की यात्रा होगी। दान पुण्य पर खर्च करेंगे।

कर्क 🦀

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज का दिन प्रतिकूल रहेगा। खराब सेहत आज प्रत्येक कार्य में बाधक बनेगी, फिर भी जबरदस्ती कार्य करेंगे। इससे कम समय में अधिक थकान बनेगी। घर का वातावरण भक्तिमय रहेगा। पूजा-पाठ आदि में सम्मिलित होने के अवसर सुलभ होंगे, परन्तु मानसिक रूप से आज किसी भी कार्य में उत्साह नहीं रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी व्यवहारिकता मात्र रहेगी। मजबूरी में किए गए कार्य फलित नही होंगे। सीमित साधन से काम निकालना पड़ेगा। व्यवसायी वर्ग आज व्यवसाय से काफी उम्मीद लगाए रहेगा।लेकिन, आशा निराशा में बदलेगी। घर में कुछ न कुछ परेशानी में डालने वाले प्रसंग लगे रहेंगे।

सिंह 🦁

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज का दिन आशानुकूल रहने से दिनभर प्रसन्न रहेंगे। आज आपकी दिनचार्य व्यवस्थित नहीं रहेगी। फिर भी सौभाग्य वृद्धि के योग बनने से सभी तरह से खुशहाली मिलेगी। काम-धंधा दिन के आरंभ से मध्याह्न तक इसके बाद संध्या से रात्रि तक प्रगति पर रहेगा। आज आपके द्वारा गलती से किया कार्य भी कुछ न कुछ लाभ ही देकर जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। प्रतिस्पर्धा में किसी से आंतरिक मतभेद होने की भी संभावना है। पारिवारिक जीवन आनंदमय रहेगा। सभी सदस्य एक-दूसरे को आदर देंगे। भाई-बंधु से थोड़ी नोकझोंक हो सकती है, परन्तु स्थिति गंभीर नहीं होगी। थकान को छोड़ सेहत ठीक रहेगी।

कन्या 👩

(टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन धन-धान्य में वृद्धि करने वाला रहेगा। दिन के आरंभिक भाग में घरेलू व्यस्तता के कारण व्यावसायिक कार्यों से लाभ नहीं उठा सकेंगे। लेकिन मध्याह्न बाद से स्थिति पूर्ण रूप से आपकी पकड़ में रहेगी। बाजार में तेजी रहने से लाभ के अवसर मिलते रहेंगे। प्रतिस्पर्धा भी आज कुछ अधिक रहेगी, लेकिन आपके व्यवसाय पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। धन लाभ आज निश्चित ही आशाजनक रहेगा। नौकरी वाले लोग आज काम की जगह इधर-उधर की बातों पर ज्यादा ध्यान देंगे। अधिकारी वर्ग से कहासुनी हो सकती है। घर में सुख के साधनों की वृद्धि होगी। खर्च भी करना पड़ेगा। स्वास्थ्य संबंधित थोड़ी बहुत समस्या लगी रहेगी।

तुला ⚖️

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज के दिन आप अपनी कमियों को छिपाने का प्रयास करेंगे। लोगों के आगे अपनी बुद्धि चातुर्य का प्रदर्शन करेंगे। बाहर से व्यवहारिकता लेकिन अंदर से ईर्ष्या और अहम की भावना रहेगी। परिजन को छोड़ अन्य सभी लोग आपकी मनगढ़ंत बातों के झांसे में आसानी से आ जाएंगे। लेकिन, पोल खुलने के बाद लोगों का आपके ऊपर से विश्वास कम होगा। कार्य व्यवसाय में सोची हुई योजना स्वयं अथवा सहकर्मी की गलती से अनियंत्रित रहेगी। धन लाभ के अवसर मिलेंगे परन्तु सभी अवसरों का लाभ नहीं उठा सकेंगे फिर भी कामचलाऊ हो ही जायेगा। परिजनों के आगे ज्यादा अक्लमंदी न दिखाएं। बेज्जती हो सकती है।

वृश्चिक 🦂

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन आपके लिये विपरीत फलदायक रहेगा। परिवार के सदस्य आपसे अधिक सहयोग की अपेक्षा रखेंगे, लेकिन टालमटोल करने पर घर का वातावरण खराब होगा। कार्य क्षेत्र में लाभ की उम्मीद लगाए रहेंगे परन्तु आज मानसिक रूप से अशान्त रहने के कारण वहां से भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिल सकेंगे फिर भी धन संबंधी उलझन अकस्मात लाभ होने से कुछ हद तक शांत रहेंगी। घरेलू खर्च के साथ अन्य खर्च आने से बजट प्रभावित होगा। घर में आज मनमानी व्यवहार से बचें अन्यथा मनोकामना पूर्ति होने की जगह अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। सेहत मानसिक क्लेश के कारण शिथिल रहेगी।

धनु🏹

(ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज का दिन शुभ फलदायक रहेगा। दिन के पूर्वार्ध और अंत में शुभ कर्म के लिये प्रेरित होंगे। घर में मांगलिक आयोजन होने से नई ऊर्जा का संचार होगा। कार्य व्यवसाय से भी आज निराश नहीं होना पड़ेगा। परिश्रम के अनुसार लाभ अवश्य मिल जाएगा। धन संबंधी उलझन भी आज थोड़ी कम रहने से राहत मिलेगी। व्यवसायी वर्ग नए कार्य आरंभ करेंगे। भविष्य में इससे उन्नति होगी। नौकरी वाले लोग आज काम पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे। महिलाएं आज कम समय में अधिक पाने की लालसा रखेंगी। लेकिन सफलता नहीं मिलेगी। परिजनों से संबंध सामान्य रहेंगे। शारीरिक कमजोरी अनुभव होगी।

मकर 🐊

(भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज के दिन धैर्य धारण करने का लाभ आपको अवश्य ही किसी न किसी रूप में मिल जाएगा। दिन के आरम्भ से ही कार्य पूर्ण करने में जल्दबाजी करेंगे। व्यवसायी वर्ग भी ले-देकर सौदे निपटाने के चक्कर में रहेंगे। मध्याह्न तक का इंतजार करें। लाभ में वृद्धि हो सकती है। धन की आमद आज निश्चित होगी, लेकिन इंतजार करने के बाद ही। दोपहर बाद आपके प्रति लोगों के विचार बदलने लगेंगे। कल तक जो आपसे नाराज चल रहे थे वे भी समर्थन करेंगे। पारिवारिक वातावरण में भी दोपहर बाद ही सुधार आएगा। परिजन इच्छा पूर्ति होने पर प्रसन्न रहेंगे। लेकिन स्त्री वर्ग को आज संतुष्ट रखना मुमकिन नहीं होगा। स्वास्थ्य में सुधार रहेगा।

कुंभ 🍯

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज का दिन मिला-जुला फल देगा। दिन के आरंभ में जिस कार्य को करने से डरेंगे, दोपहर के बाद उसी में मन लगने लगेगा। लाभ के अवसर भी मध्याह्न बाद से मिलने लगेंगे लेकिन स्वभाव में चंचलता आने से समय पर निर्णय लेने में परेशानी आएगी। इसके परिणाम स्वरूप सीमित लाभ से ही संतोष करना पड़ेगा। आज परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं। मेहनत करने से पीछे न हटें। किसी भी कार्य से तुरंत लाभ नहीं होगा, लेकिन निकट भविष्य में धन के साथ सम्मान भी मिलेगा। घर का वातावरण आज अन्य दिनों की तुलना में आनंदमय रहेगा। अपनी बचकानी हरकतों से परिजनों का मनोरंजन करेंगे।

मीन 🐳

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज दिन के पूर्वार्ध को छोड़ शेष भाग कुछ न कुछ हानि ही देकर जाएगा। अति महत्वपूर्ण कार्य समय रहते पूर्ण कर लें। इसके बाद बनते कार्यों में विघ्न आने लगेंगे। कार्यक्षेत्र में आज संघर्ष के बाद भी अनुकूल लाभ न मिलने से मन अनैतिक कार्यों की ओर अग्रसर होगा। आर्थिक मामले अंत समय में उलझने के कारण व्यवसाय पर असर देखने को मिलेगा फिर भी आज खर्च निकलने लायक धन कहीं न कहीं से मिल ही जायेगा। आज किसी जानने वाले की बातों पर भी आंख बंद कर भरोसा न करें। परिवार में कोई अप्रिय घटना घटने से मन व्यथित होगा। सेहत संबंधी नई समस्या बनेगी। यात्रा स्थगित करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s