आज का राशिफल

ज्योतिषाचार्य डॉ सुधानंद झा बता रहे हैं आज का राशिफल। व्यापार और नौकरी में आज किसको मिलेगी सफलता, किसको सतर्क रहने की जरूरत है? किन उपायों से दिन को बना सकते हैं मंगलमय।

senani.in

मेष🐐

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज के दिन आपमें धार्मिक भावनाओं का उदय होगा। दैनिक कार्यों से समय निकालकर पूजा-पाठ धार्मिक यात्रा के लिये उपस्थित रहेंगे। परोपकार की भावना भी रहेगी लेकिन जहां स्वार्थ दिखेगा, वहीं दिखावे के लिये दान-पुण्य करेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज ज्यादा व्यवसाय नहीं रहेगा। ले-देकर लाभ कमाने की नीति अपनाएंगे। इससे लाभ तो तुरंत हो जाएगा, लेकिन बाद में अफसोस भी होगा। सहकर्मियों अथवा किसी बाहरी व्यक्ति से नोक-झोंक होगी। व्यर्थ के विवादों से बचें अन्यथा अपने हित साधने भारी पड़ेंगे। घर में आंशिक शांति रहेगी। कुछ काम बताने पर परिजन उग्र होंगे। सेहत में आज स्थिरता रहेगी।

वृष🐂

(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज परिस्थितियां संध्या तक विषम रहेंगी। इसके बाद ही थोड़ी राहत अनुभव करेंगे। दिन का आरंभ बेचैनी भरा रहेगा। हानि का भय रहने से जल्दी किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा। घर में भी कुछ न कुछ समस्या बनी रहेगी। कार्य व्यवसाय में आज जोखिम लेने से बचें। संतोषी वृत्ति अपनाएं। बड़ी हानि से बचेंगे। सहकर्मी सामने से हितैषी बनेंगे, लेकिन पीछे से गड़बड़ कर सकते हैं। धन की आमद सामान्य रहेगी फिर भी उधारी के कारण हाथ में रुकेगा नहीं। ज्यादा भगदौड़ करने से बचें। कल से परिस्थिति अनुकूल बनने लगेगी। परिवार-रिश्तेदारी में अकस्मात दुखद घटना घटित होने की आशंका है। सेहत में नरमी रहेगी।

मिथुन👫

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज का दिन मिला-जुला फल देगा। कभी प्रसन्न तो कभी उत्साहहीनता बनेगी। व्यवसायी वर्ग आज प्रातःकाल से ही धन की उगाही को लेकर चिंतित रहेंगे। जोर-जबरदस्ती से बचें अन्यथा नई समस्या बन सकती है। कार्य व्यवसाय में आज मंदी का सामना करना पड़ेगा। पूर्व नियोजित कार्यों से ही अल्प धन लाभ होगा। कार्य विस्तार की योजना फिलहाल स्थगित करें। निवेश करने से भी बचें। आगे हानि के योग बन रहे हैं। परिवार में किसी के उद्दंड व्यवहार के कारण शांत वातावरण अचानक खराब होगा। परिजनों में धर्य की कमी रहेगी। विवेकी व्यवहार अपनाएं। सेहत संध्या के बाद खराब हो सकती है।

कर्क🦀

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज का दिन पिछले कुछ दिनों की तुलना में बेहतर रूप से व्यतीत करेंगे। आज आप जिस भी कार्य को करना आरंभ करेंगे, परिस्थितियां स्वतः ही उसके अनुकूल बन जाएंगी, लेकिन स्वभाव में आलस्य रहने के कारण कुछ न कुछ अभाव भी रहेगा। नौकरी, व्यवसाय में भाग्य का साथ मिलेगा। अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आपका काम अच्छा रहेगा। आपकी कार्यप्रणाली भी लोगों को पसंद आएगी। इस कारण मन में अहम भाव उत्पन्न होगा। भाई-बंधुओं का सुख भी अन्य दिनों की अपेक्षा ठीक रहेगा, लेकिन मन में स्वार्थ सिद्धि की भावना भी रहेगी। सरकारी कार्यों को आज टालने का प्रयास करें। भागदौड़ एवं खर्च के बाद भी परिणाम निराश करेंगे। दांत अथवा हड्डियों में दर्द या मूत्राशय संबंधी शिकायत रह सकती हैं।

सिंह🦁

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज के दिन आपका व्यक्तित्त्व निखारा रहेगा, फिर भी अपनी बातों को या पक्ष को अन्य के सामने रखने में परेशानी आएगी। या तो आप किसी से बात ही नहीं करेंगे या सीधे अपना अधिकार जताएंगे। पराक्रम से बिगड़े कार्य और संबंधों को जोड़ने का प्रयास करेंगे। इसमें काफी हद तक सफल भी रहेंगे। लेकिन मन की चंचलता एक बात पर टिकने नहीं देगी। कार्य व्यवसाय से धन की आमद अवश्य होगी लेकिन पारिवारिक सदस्यों से बनाकर चलें। विशेषकर पैतृक कार्यों में किसी प्रकार की जोर-जबरदस्ती न करें। लाभ की जगह हानि हो सकती है। भाग-दौड़ का फल संध्या के समय अकस्मात मिलेगा। कोर्ट-कचहरी अथवा शत्रु पक्ष के कारण धन खर्च होने की संभावना है।

कन्या👩

(टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज के दिन आपको पूर्व में की गई किसी गलती अथवा शत्रु पक्ष के कारण मन में भय बना रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी खुलकर काम नहीं कर पाएंगे। संकोची प्रवृत्ति हर काम में बाधक बनेगी। अपनी ही आदतों पर क्रोध भी आएगा। अपना काम निकालने के लिये अनैतिक साधनों का सहारा भी ले सकते हैं। धन की आमद कुछ व्यवधान के बाद सीमित मात्रा में ही होगी। आज आप इसको लेकर ज्यादा भाग-दौड़ के पक्ष में भी नहीं रहेंगे। नौकरीपेशा लोग अधिक कार्यभार के कारण परेशान होंगे। व्यवसायी वर्ग किसी महत्वपूर्ण कार्य को लेकर संतोष में रहेंगे। घर के सदस्य आवश्यकता के समय सहयोग करेंगे। सेहत में थोड़ी बहुत नरमी बनी रहेगी।

तुला ⚖️

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन उठा-पटक वाला रहेगा। आज आप जिस कार्य से लाभ की उम्मीद लगाए रहेंगे, उसे छोड़ कोई अन्य काम लाभ दिलाएगा। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें, वरना हाथ लगे लाभ से वंचित रह जाएंगे। व्यवसायी वर्ग कुछ समय के लिए निराशा में आकर घाटे में सौदे करने का विचार बनाएंगे, लेकिन थोड़ा धैर्य रखें। संध्या के समय स्थिति बदलने पर ज्यादा लाभ मिल सकता है। महिलाओं के विचार पल-पल में बदलेंगे, जिससे कार्य सफलता संदिग्ध रहेगी। नौकरी वाले लोगों को परिश्रम का फल किसी न किसी रूप में अवश्य मिलेगा। सेहत कुछ समय के लिये गड़बड़ होगी।

वृश्चिक🦂

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज के दिन आपको परिश्रम का फल न मिलने से गुस्सा आएगा। दिन का प्रथम हिस्सा तो शांति से व्यतीत करेंगे, लेकिन इसके बाद की दिनचर्या व्यर्थ की भागदौड़ वाली रहेगी। अनचाहे कार्यों में समय खराब होगा। आज मन में अहम की भावना रहने के कारण किसी का मार्गदर्शन भी नहीं लेंगे। कार्य व्यवसाय से जब भी धन लाभ की संभावना बनेगी, तभी कुछ न कुछ व्यवधान आएगा। उधार के व्यावहार आज सीमित रखें, अन्यथा धन संबंधित उलझनों में पड़ेंगे। परिवार में भी किसी से आर्थिक कारणों को लेकर खींचतान संभव है। महिलाएं आवश्यकता पड़ने पर ही बोलें। रक्त पित्त दोष सेहत को प्रभावित करेगा।

धनु🏹

(ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज के दिन शुभ प्रसंग बनने से उत्साहित रहेंगे, लेकिन आज अपने काम से काम रखें। कही सुनी बातों पर ध्यान दिया तो किसी न किसी से गरमा-गरमी अवश्य होगी। आज पुरुषार्थ में कमी रहने पर भी धन लाभ के अवसर सुलभ होंगे लेकिन आपके प्रयास अनैतिक रूप से धन कमाने के अधिक रहेंगे मार्ग चाहे कोई भी हो लाभ अवश्य देकर जायेगा। भले बाद में समस्या ही लाये। नौकरी वाले लोग अधिकारी वर्ग से सतर्क रहें। छोटी भूल भी माफी के लायक नहीं रहेगी। दोपहर बाद भाग-दौड़ करनी पड़ेगी लेकिन परिणाम विपरीत ही रहेंगे। संध्या का समय आनंद, मनोरंजन में बिताना पसंद करेंगे। घर में थोड़ी बहुत कहासुनी होगी।

मकर🐊

(भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन आपके लिये विभिन्न उलझनों से भरा रहेगा। पूर्व में किसी से किये वादे को पूरा न कर पाने पर अपमानित होने की संभावना है। आज आप जो भी विचारेंगे या निर्णय लेंगे, परिणाम उसके विपरीत ही रहने वाला है। विशेष कर आज धन संबंधित मामलों में स्पष्टता रखें टालमटोल करने पर कलह-क्लेश होगी। कार्य व्यवसाय की गति मंद रहेगी। इसको ठीक करना आज बहुत मुश्किल होगा। आध्यात्मिक कार्यों में लगाव रहेगा लेकिन उलझनों के कारण समय दे सकेंगे। जमीन अथवा अन्य अचल संपत्ति के कार्यों से जुड़े लोगों को प्रयास करने पर अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। लेकिन धन की लेन-देन आज न करें। घर में किसी गलतफहमी के कारण मतभेद होंगे।

कुंभ🍯

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज का दिन राज्य समाज से सम्मान दिलाएगा। आपका नरम स्वभाव अन्य लोगों को आकर्षित करेगा, लेकिन किसी की उद्दंडता को बख्शेंगे भी नहीं। कार्य क्षेत्र पर आज प्रतिस्पर्धी पराजित होंगे। पुराने सौदों से धन लाभ होगा। भविष्य के लिये नई योजना बनेगी। परन्तु, इस पर कार्य आज आरम्भ न करें। धन फंसने की संभावना है। आज किसी अन्य व्यवसायी को मिलने वाला अनुबंध आपकी झोली में आसकता है। इसके लिए थोड़ा अधिक व्यावहारिक होने की आवश्यकता है। माता-पिता से स्नेह संबंध रहेंगे। लेकिन, पति पत्नी के बीच अहम अथवा जिद को लेकर खींचतान होगी। संतान भी पिता का पक्ष लेगी। मन व्यसनों की ओर शीघ्र आकर्षित होगा। इससे बचें। सेहत लगभग सामान्य ही रहेगी।

मीन🐳

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज का दिन मिश्रीत फलदायी रहेगा। आज आपके स्वभाव में क्रोध और दया का मिश्रित समावेश रहेगा। धन संबंधित मामलों को लेकर बेचैन रहेंगे। मेहनत करने में आज कसर नहीं छोड़ेंगे फिर भी धन लाभ में विलंब होने पर क्रोध आएगा। आज किसी द्वारा वादा खिलाफी का आरोप भी लगाया जा सकता है। परोपकार की भावना प्रबल रहेगी, लेकिन सीमित साधनों के कारण ठीक से कर नहीं पाएंगे। फिर भी सामर्थ्य अनुसार किसी याचक को कुछ न कुछ अवश्य देंगे। भाई बंधु अथवा घर के अन्य सदस्य का जिद्दी व्यवहार कुछ समय के लिये परेशान करेगा। सरकार संबंधित कार्य भाग-दौड़ के बाद आश्चर्यजनक परिणाम देंगे। रक्त अथवा पित्त संबंधित शिकायत हो सकती है।

शुभ यात्रा दिशा

🚌🚈🚗⛵🛫

-पूर्व-उत्तर (दही-लस्सी अथवा राई का सेवन कर यात्रा पर करें)

तिथि विशेष

🗓 🗓

पवित्रा एकादशी व्रत (निम्बार्क मत), शुक्र मिथुन में 21:08 से आदि।

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण

👱‍♀👩🏼👧🏻🧒🏻👨🏻‍🦰👦🏼

आज 06:05तक जन्मे शिशुओ का नाम

ज्येष्ठा नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (यू) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम मूल नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय, चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (ये, यो, भ, भी) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

Leave a Reply