भारत को स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगी कोरोना से ‘आजादी’

भारत बायोटेक द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन का एम्स दिल्ली समेत दुनिया के 14 बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में ह्यूमन ट्रायल शुरू, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर दी जानकारी

senani.in

डिजिटल डेस्क

दुनियाभर में कोरोना की बीमारी बेकाबू होती जा रही है। मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले सौ घंटों में दुनिया में कोरोना के दस लाख पॉजिटिव केस मिले हैं।

विश्व में कोरोना के कुल मरीज जहां एक करोड़ 40 लाख हो गए हैं, वहीं इससे मरने वालों की संख्या अब छह लाख पार हो गई है। ऐसे में विश्व के सभी प्रमुख देशों के वैज्ञानिक इसकी रोकथाम के लिए वैक्सीन बनाने में दिन-रात जुटे हैं।

120 वैक्सीन पर चल रहा काम

एक अनुमान के मुताबिक 30 देशों में 120 वैक्सीन पर काम चल रहा है। रूस और चीन का वैक्सीन प्रोजेक्ट फिलहाल सबसे आगे माना जा रहा है, लेकिन भारत के वैज्ञानिक अपनी कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को यानी स्वतंत्रता दिवस पर लॉन्च करने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं। इसके विपरीत रूस ने भी अगस्त में अपनी वैक्सीन लॉन्च करने की घोषणा की है, लेकिन उसने तिथि नहीं बताई है। चीन की वैक्सीन के अगस्त के बाद ही बाजार में आने की संभावना है।

निर्णायक दौर में पहुंची जंग : हर्षवर्धन

दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर बताया है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। कोविड-19 के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं। हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।

आईसीएमआर के सहयोग से भारत बायोटेक कर रही निर्माण

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन का निर्माण हैदराबाद की दवा कंपनी भारत बायोटेक कर रही है। इंसानों पर शुरुआती ट्रायल में इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं आया है। अब दिल्ली एम्स समेत देश के 14 बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। आईसीएमआर के वैज्ञानिक ह्यूमन ट्रायल के डेटा की निगरानी कर रहे हैं।

भारत में है वैक्सीन बनाने की विशेषज्ञता

भारत और यहां की दवा कंपनियों को हर बीमारी का वैक्सीन बनाने की विशेषज्ञता हासिल है। भारत बायोटेक भी इन्हीं में से एक है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने भी पिछले हफ्ते अपने ट्वीट में भारत की इस उपलब्धि का बखान किया था।

Leave a Reply