भारत में टिड्डियों के हमले से चीन खुश

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार टिड्डियों के हमले से भारत में चल रही चाइना बायकॉट मुहिम की धार पड़ जाएगी कुंद

senani.in

डिजिटल डेस्क

गलवान घाटी में चल रहे तनाव के बीच भारत के विभिन्न हिस्सों में आजकल टिड्डियों के हमलों से फसलों को हो रहे नुकसान पर हमारा पड़ोसी देश चीन काफी खुश है।

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि टिड्डियों के हमले से भारतीय अर्थव्यवस्था की कमर टूट जाएगी और वह चीन के खिलाफ ट्रेड वॉर नहीं कर पाएगा।

टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए करने होंगे व्यापक इंतजाम

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार कोरोना की मार से पहले से ही काफी समस्याएं झेल रही भारतीय अर्थव्यवस्था को टिड्डियों के हमले से और नुकसान होगा। खासतौर पर कृषि को। अर्थव्यवस्था को हुए इस नुकसान से असमानता बढ़ेगी। उसके अनुसार टिड्डियों का हमला बहुत व्यापक है और इन्हें नियंत्रित करने के लिए बहुत प्रयास करने होंगे।

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के लिए भारत में चल रहे अभियान को अपने देश के लिए कठोर कार्रवाई मानते हुए अखबार ने आगे लिखा है कि टिड्डियों के हमले के बाद भी अगर कुछ भारतीय चाइना बॉयकॉट अभियान के बारे में सोच रहे हैं तो वे इसमें सफल नहीं होंगे। अखबार का कहना है कि भारत के कुछ नेता घरेलू समस्याओं से जनता का ध्यान बंटाने के लिए चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का अभियान चला रहे हैं, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत देर तक चीनी विरोध नहीं झेल सकती। दरअसल, चीन का यह मानना है कि वह भारत में जरूरी वस्तुएं बहुत कम कीमत पर बेचता है और बहुत सारी अवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भारत के लोग चीनी वस्तुओं पर निर्भर हैं।

पाकिस्तान से आए टिड्डियों का भारत के विभिन्न राज्यों में हमला

पाकिस्तान से राजस्थान होते हुए भारत में घुसा टिड्डी दल अब कई हिस्सों में बंट गया है। साथ ही ये टिड्डी अब राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश में जगह-जगह हमले कर रहे हैं। इस हमले से फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है। इनकी रोकथाम के लिए किए जा रहे उपाय भी नाकाफी साबित हो रहे हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s