अमावस्या पर करें ये उपाय, घर की नकारात्मक ऊर्जा चुटकियों में हो जाएगी दूर

हमें हमारी मेहनत का फल तभी मिलता है, जब हमारे घर और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार

डिजिटल डेस्क

senani.in

प्रकृति में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा का सदैव संचार होता रहता है। सकारात्मक ऊर्जा जहां हमारी समृद्धि को बढ़ाती है, वहीं नकारात्मक ऊर्जा हमारी तरक्की रोकती है और रोजाना नई-नई समस्याएं उत्पन्न करती है।

ऐसे में जरूरी है कि हम अपने घर में नकारात्मक ऊर्जा यानी निगेटिव एनर्जी को उत्पन्न होने से रोकें। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा तो निश्चित रूप से घर वालों का मन भी तरोताजा रहेगा। तो आइए जानते हैं, घर की नकारात्मक ऊर्जा को कैसे खत्म कर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करें।

अमावस्या पर करें ये उपाय

घर में अमावस्या अथवा हर पंद्रह दिन में एक लीटर पानी में 50 ग्राम खड़ा नमक डालकर पोछा लगाएं। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा चली जाएगी ।

अमावस्या पर भूलकर भी न करें ये काम

विष्णु पुराण के अनुसार अमावस्या के दिन जो व्यक्ति वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक भी पत्ता तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है।

हर अमावस्या घर में करें एक छोटा सा अनुष्ठान

काले तिल, जौं, चावल, गाय का घी, चंदन पाउडर, गूगल, गुड़ और देशी कर्पूर का मिश्रण बना लें। गौ चंदन या कंडे को किसी बर्तन में डालकर हवन कुंड बना लें। इसके बाद उपरोक्त सामग्रियों को मिलाकर घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिए गए मंत्रों का उच्चारण करते हुए देवताओं को आहुति दें।

आहुति मंत्र

-ओम कुल देवताभ्यो नमः

-ओम ग्राम देवताभ्यो नमः

-ओम ग्रह देवताभ्यो नमः

-ओम लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः

-ओम विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः

समृद्धि बढ़ाने के लिए

कर्ज हो गया है तो अमावस्या के दूसरे दिन से पूनम तक रोजाना रात में चन्द्रमा को अर्घ्य दें। समृद्धि बढ़ेगी।

Leave a Reply