नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी फिल्म दिल बेचारा

गुलाबो सिताबो ने दिखाई राह, अब बड़े बजट की कई फिल्में डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज करने की तैयारी

डिजिटल डेस्क

गुलाबो सिताबो के बाद जल्द ही एक और बड़े बजट की फिल्म दिल बेचारा भी डिजिटल यानी ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होने जा रही है। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। रिलीज की डेट जल्द ही घोषित की जाएगी।

बॉलीवुड सूत्र के अनुसार फिल्म रिलीज करने के लिए नेटफ्लिक्स और फिल्म के निर्माता-निर्देशकों में सहमति बन चुकी है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत इसमें मुख्य भूमिका में हैं। संजना सांघी इस फिल्म के जरिए डेब्यू कर रही हैं। सैफ अली खान भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं। यह फल अजीब परिस्थितियों में मिले दो लोगों पर आधारित है। फिल्म के एक गाने की शूटिंग पेरिस में हुई है। कुछ हिस्सा जमशेदपुर में भी शूट हुआ है।

मुकेश छावड़ा हैं निर्देशक

मुकेश छावड़ा निर्देशित यह फिल्म हॉलीवुड की 2014 में आई फिल्म द फॉल्ट इन आवर स्टार्स की रिमेक है। हॉलीवुड की फिल्म वर्ष 2012 में प्रकाशित जॉन ग्रीन के उपन्यास द फॉल्ट इन आवर स्टार्स पर बनी थी। बतौर डायरेक्टर मुकेश छावड़ा की भी यह पहली फिल्म है।

पहले किजी और मैनी था नाम

फॉक्स स्टार स्टूडियो के बैनर तले बनी इस फिल्म ‘दिल बेचारा’ का नाम पहले किजी और मैनी था। इसकी शूटिंग 9 जुलाई 2018 को शुरू हुई थी। फरवरी 2019 में अमिताभ भट्टाचार्य के लिरिक्स के आधार पर फिल्म का नाम दिल बेचारा कर दिया गया। फिल्म का संगीत सोनी म्यूजिक इंडिया ने खरीदा है। मशहूर संगीतकार एआर रहमान ने फिल्म को संगीत दिया है।

दो बार टल चुकी रिलीज डेट

फिल्म पहले 29 नवंबर 2019 को रिलीज होनी थी, लेकिन पोस्ट प्रोडक्शन पूरा न होने की वजह इसकी रिलीज डेट 8 मई 2020 तय की गई, लेकिन लॉकडाउन की वजह से फिल्म 8 मई को भी नहीं आ सकी।

अगले कई महीनों तक सिनेमाघर खुलने के आसार नहीं

बॉलीवुड सूत्रों के अनुसार अगले कई महीनों तक सिनेमा हॉल खुलने के आसार नहीं है। कारण ये है कि देश-दुनिया में कोरोना के केस कम होने के बजाय बढ़ते ही जा रहे हैं। भारतीय फिल्में ग्लोबली रिलीज होती हैं। यानी फिल्म दुनिया के कई अन्य देशों में भी भारत के साथ रिलीज होनी चाहिए। इसलिए जरूरी है कि पूरी दुनिया के सिनेमाघर खुलें। लेकिन, सिनेमाघर खुलने के तुरंत बाद भी इतने ज्यादा दर्शकों के पहुंचने के आसार नहीं हैं कि कोई फिल्म सुपर-डुपर हिट हो जाए। उधर, फिल्मों में निर्माताओं के करोड़ों रुपये फंसे हैं। ऐसे में वो भी कुछ मुनाफे के साथ फिल्में बेचने को मजबूर हैं। हालांकि, फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होने पर निर्माताओं को ज्यादा फायदा होता है।

इन फिल्मों पर भी है डिजिटल प्लेटफार्म की नजर

सूर्यवंशी : इसमें अक्षय कुमार एक बार फिर पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आएंगे। कैटरीना कैफ भी साथ हैं। फिल्म 27 मार्च को रिलीज होने वाली थी। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से रिलीज नहीं हो पा रही है। हालांकि, इसके निर्माता इसे सिनेमाघर में ही रिलीज करने पर अडिग हैं।

83 : कपिल देव की इस बायोपिक में रणवीर सिंह मुख्य भूमिका में हैं। यह मल्टी स्टारर फिल्म 10 अप्रैल को रिलीज होनी थी। सूत्रों के अनुसार यह डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज होनी तय है।

कुली नंबर वन : वरुण धवन और सारा अली खान की यह फिल्म 8 मई को रिलीज होनी थी।

शकुंतला देवी : विद्या बालन की यह फिल्म 8 मई को रिलीज होनी थी। यह फिल्म अब अमेजन प्राइम पर रिलीज होगी।

लक्ष्मी बॉम्ब : अक्षय कुमार की यह फिल्म 22 मई को रिलीज होनी थी।

राधे : सलमान खान की यह फिल्म 22 मई को रिलीज होनी थी। सूत्रों के अनुसार ढाई सौ करोड़ से ज्यादा मिलने पर यह फिल्म डिजिटल प्लेटफार्म पर भी रिलीज हो सकती है।

बिग बुल पर भी डिजिटल प्लेटफार्म की नजर

हर्षद मेहता के जीवन पर आधारित मानी जा रही यह फिल्म 23 अक्टूबर 2020 को रिलीज होनी है। नब्बे के दशक के स्टॉक मार्केट घोटाले पर बन रही इस फिल्म में अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में हैं। निर्देशन कुकी गुलाटी कर रहे हैं। फिल्म में अभिषेक बच्चन के साथ इलियाना डिक्रूज, निकिता दत्त और सोहम साह भी अहम भूमिका में हैं। यह अभिनेता अजय देवगन की होम प्रोडक्शन फिल्म है। अभिषेक इससे पहले 2018 में आई मनमर्जियां में दिखे थे।

ये फिल्में भी ओटीटी पर हो चुकी हैं रिलीज

फिल्म राजमा चावल और मर्द को दर्द नहीं भी डिजिटल पर रिलीज हो चुकी हैं। इसके अलावा अंग्रेजी मीडियम और बागी-3 भी सिनेमाघरों में रिलीज होने के तुरंत बाद लॉकडाउन लगने के कारण डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज हुई थीं। हाल में बमफाड़ और घूमकेतु भी रिलीज हुई हैं।

पैसा डूबने से बचा रहा तीसरा पर्दा

डिजिटल प्लेटफार्म को तीसरा पर्दा कहा जा रहा है। डिजिटल प्लेटफार्म के पास फंड की कमी नहीं है। यह माध्यम न तो फिल्म निर्माताओं के पैसे डूबने दे रहा है और न ही घाटे में रहने दे रहा है। कुछ न कुछ फायदा ही दे रहा है।

Leave a Reply