पाकिस्तान में कोरोना से बेकाबू होते जा रहे हालात

डब्ल्यूएचओ ने दी सलाह, फिर दो हफ्ते का लॉकडाउन करे पाकिस्तान सरकार, लेकिन देश की आर्थिक स्थिति नहीं दे रही अनुमति

डिजिटल डेस्क

कोरोना के सर्वाधिक नए केस मिलने के मामले में पाकिस्तान विश्व के टॉप टेन की सूची में शामिल हो गया है। इसका एलान करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान सरकार को सलाह दी है कि वह देश में कोरोना वायरस की जांच क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन पचास हजार करे, जिससे देश में वायरस केे प्रकोप की वास्तविक स्थिति का पता चल सके।
देश में कोरोना पर काबू पाने के लिए लगाई गई बंदिशों को जल्दबाजी में हटाने पर संगठन ने चिंता व्यक्त करते हुए प्रांतों को पत्र भेजा है। संगठन ने कहा कि वहां लॉकडाउन खत्म करने से पहले जरूरी उपाय नहीं किए गए। संक्रमण मिलने की दर ज्यादा होने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान में स्थिति की गंभीरता और स्थिति पर नियंत्रण के लिए सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों के नाकाफी होने पर चिंता जताई।

डब्ल्यूएचओ ने सुझाया फॉर्मूला

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन के मुताबिक संगठन ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सुझाव दिया है कि कोरोना पर काबू पाने के लिए दो हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया जाए। उसने जोर देकर कहा है कि प्रांतों में दो हफ्ते लॉकडाउन और दो हफ्ते ऑन का फार्मूला लागू किया जाना चाहिए। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ना चिंताजनक है। 10 जून को वहां पर अब तक 1,16189 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 36308 मरीज ठीक हुए हैं और 2297 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि, पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि वह एक बार फिर लॉकडाउन की अनुमति नहीं दे सकता है।

पंजाब सबसे अधिक प्रभावित

पाकिस्तान में इस वायरस की मार सबसे अधिक पंजाब पर पड़ी है, जहां अब तक 43460 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर सिंध है, जहां 43790 मामले आए हैं। इसके बाद खैबर पख्तूनवा में 14527 मामले, बलूचिस्तान में 7031, इस्लामाबाद में 5963, गिलगिट बाल्टिस्तान में 974 और कश्मीर के पाक के कब्जे वाले हिस्से में 444 मामले सामने आए हैं। देश में पिछले 24 घंटों में 83 लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया में अब तक 73.89 लाख लोग संक्रमित

कोरोना से दुनियाभर में अब तक 73.89 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा चार लाख पंद्रह हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply